Arshin Kulkarni Biography in Hindi | आर्शिन कुलकर्णी U19 क्रिकेटर जीवन परिचय

भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या की जगह खतरे में है जी हाँ दोस्तो आपने सही सुना।हार्दिक पांड्या की जगह आर्शिन कुलकर्णी लेने वाले है।आर्शिन कुलकर्णी ने एशिया कप U19 क्रिकेट में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए 70 रन बनाए है और बौलिंग करते हुए 3 विकेट भी लिए है।आर्शिन दाये हाथ के सलामी बल्लेबाज है और दाये हाथ के माध्यम तेज गति के गेंदबाज़ है।वह टीम में बतौर आल राउंडर खेलते है।इनका U19 वर्ल्ड कप 2024 में चयन हो गया है।इस आर्टिकल में हम आपको आर्शिन कुलकर्णी के जीवन परिचय (Arshin Kulkarni Biography in Hindi) के बारे सारी जानकारी देंगे।

 

Arshin Kulkarni Biography in Hindi

 

आर्शिन कुलकर्णी का जन्म 15 फरवरी 2005 को सोलापुर, महाराष्ट्र में हुआ था।आर्शिन के पिता का नाम अतुल कुलकर्णी है जो पेशे से एक डॉक्टर है।इनके परिवार में सभी डॉक्टर है।उनके पिता भी एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे पर पढ़ाई के कारण अपना क्रिकेट बनने का सपना छोड़ना पड़ा इसलिए वह चाहते थे उनका छोटा बेटा क्रिकेट बने न कि एक डॉक्टर।यहाँ तक कि उनके दादाजी भी अपने समय मे तेज गति के गेंदबाज़ रह चुके है।

 

आर्शिन कुलकर्णी के पिता ने बहुत ही कम उम्र में उनका नामांकन सोलापुर के एक क्रिकेट अकादमी में करवा दिया था।उनके कोच का नाम सलीम खान है।अपने कोच के परछाई में रहकर क्रिकेट की हर बारीकियों को अच्छे से सीखा और समझा।जब उनका महाराष्ट्र की U14  टीम में चयन हो गया तब उनके कोच ने उनके अंदर क्रिकेट की प्रतिभा और जुनून को देखते हुए आर्शिन के पिता को पुणे भेजने की सलाह दी ताकि वह अपनी क्रिकेट की क्षमताओं को अच्छे से निखार सके।

 

कोच के सलाह को मानते हुए आर्शिन के पिता ने उनको पुणे भेजना चाहते थे पर एक समस्या थी उसका स्कूल।वह सोलापुर में संत जोसेफ स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे थे और सोलापुर से पुणे लगभग 250 किलोमीटर दूर थी।जिसके बाद उनके पिता ने स्कूल के प्रिंसिपल से सप्ताह में तीन दिनों की छुट्टी देने की बात कही और यह आश्वासन भी दिया कि इससे उनके पढ़ाई पर कोई असर नही पड़ेगा।

 

जिसके बाद उनको पुणे भेज दिया।वहाँ उन्होने कैडेस क्रिकेट अकादमी में अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग शुरू कर दी थी।वह अपनी दादी और दादाजी के साथ किराए के मकान में रहते थे।रविवार को मैच खत्म होने के बाद वह सोलापुर आ जाते थे।सप्ताह के तीन दिन वह सोलापुर के स्कूल में पढ़ाई करता था और तीन दिन पुणे में क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए जाते थे।यह प्रक्रिया U14 से U19 तक चलती रही।U14 और U19 में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उनको महाराष्ट्र प्रीमियर लीग में चयन किया गया था।

 

BIO/WIKI

पूरा नाम

आर्शिन अतुल कुलकर्णी

पिता का नाम

डॉक्टर अतुल कुलकर्णी

माता का नाम

उम्र

18 साल

जन्म की तारीख

15 फरवरी 2005

गृहनगर

सोलापुर,महाराष्ट्र

राष्टीयता

भारतीय

राशि चिन्ह

मेष राशि

स्कूल

संत जोसफ स्कूल

कॉलेज

संत जोसफ स्कूल

घरेलू टीम

महाराष्ट्र 

आईपीएल टीम

लखनऊ सुपर जाइंट्स

कोच

सलीम खान

शौक

फुटबॉल

बल्लेबाजी शैली

दाये हाथ के बल्लेबाज

गेंदबाज़ी शैली

दाये हाथ के मध्यम तेज गति के गेंदबाज़

पसंदीदा फुटबॉलर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

 

आर्शिन कुलकर्णी की U19 क्रिकेट करियर

U19 चैलेंजर ट्रॉफी में आर्शिन कुलकर्णी ने इंडिया ए टीम में शामिल किया गया था।आर्शिन ने 4 मैचो में 13.75 की औसत से 55 रन बनाए थे और इन चार मैचों में 4.36 की इकॉनमी से 6 विकेट लिए थे और इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/42 रहा था।

 

आर्शिन  कुलकर्णी Quadrangular U19 series 2023 भी इंडिया ए की टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है।इस सीरीज के 7 मैचो में 45.30 की औसत से 261 रन बनाए थे और इनका सवाधिक स्कोर 100 रन था।इनका बौलिंग में भी प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था।7 मैचो में खेलते हुए 6.64 की इकॉनमी से 6 विकेट हासिल किए थे।

 

आर्शिन कुलकर्णी आईपीएल टीम

आर्शिन कुलकर्णी को लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 2024 के आईपीएल ऑक्शन में 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है।2024 में वह के एल राहुल की कप्तानी में खेलते हुए नज़र आएंगे।

 

आर्शिन कुलकर्णी इंस्टाग्राम एकाउंट

Instagram – Click Here

 

आर्शिन कुलकर्णी की कुछ रोचक बातें और क्रिकेट रिकार्ड्स

वह मोबाइल फ़ोन से ज्यादातर दूरी बनाए रखते है।कभी मैच खेलने के लिए जाते थे तब वह कभी मोबाइल नही लेकर जाते थे।वह मोबाइल फ़ोन ले जाना भूल सकते थे पर अपना क्रिकेट बैट कभी ले जाना नही भूलते थे।

 

महाराष्ट्र प्रीमियर लीग में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।पुनेरी बप्पा टीम के खिलाफ खेलते हुए मात्र 46 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जिसमे 3 चौके और 13 छक्के शामिल है।इस मैच में इनका स्ट्राइक रेट 216 से अधिक था।उस समय आर्शिन की उम्र 18 साल थी।बौलिंग में भी इन्होंने अपना कमाल दिखाया 4 ओवरों में 21 रन देकर 4 विकेट झटके थे।ईगल नासिक टाइटन्स को आखरी ओवर में 6 रन की जरूरत थी।बौलिंग कि जिम्मेदारी आर्शिन को दी गयी।आर्शिन में आखरी ओवर में मात्र 4 रन दिए और अपनी टीम 1 रन से जिताया।जिसके बाद वह रातो रात चयनकर्ताओं की नज़रों में आ गए।

 

आर्शिन कुलकर्णी पहले सलामी बल्लेबाज़ के साथ साथ लेग स्पिन की गेंदबाज़ी किया करते थे।जब वह U16 खेल रहे थे तब उनके कोच ने लेग स्पिन गेंदबाजी को छोड़कर तेज़ गेंदबाज़ी करने की सलाह दी।अपने दादाजी के मार्गदर्शन से अपनी गेंदबाजी में गेंद के सिम और स्विंग करवाने की क्षमताओं को अच्छे से निखारा.

 

वीनू माकड़ ट्रॉफी 2022 में आर्शिन ने महाराष्ट्र की टीम से खेलते हुए 268 रन बनाए थे।

 

यह भी पढ़े: Musheer Khan biography in Hindi | मुशीर खान U19 क्रिकेटर जीवन परिचय

 

कूच बिहार ट्रॉफी में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में एक थे।

 

नेशनल क्रिकेट अकादमी,बैंगलोर में उनको हार्दिक पांड्या से मिलने का मौका मिला था।आर्शिन ने दबाव से निपटने की हार्दिक पांड्या से सलाह मांगी। हार्दिक पांड्या ने जवाब देते हुए कहा कि “,अपनी टीम के बारे में सोचो,अपनी टीम के लिए खेलो।जिसके बाद उन्होंने U19 एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 70* रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

 

आईपीएल ऑक्शन 2024 में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आर्शिन कुलकर्णी को 20 लाख रुपये में खरीदा।

 

आर्शिन के पसंदीदा फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोलॉन्डो है।

 

FAQ:

 

Q1.आर्शिन कुलकर्णी की उम्र कितनी है?

उत्तर: आर्शिन कुलकर्णी की उम्र 18 साल है।

 

Q2.आर्शिन कुलकर्णी के पिता कौन है?

उत्तर: आर्शिन के पिता का नाम डॉक्टर अतुल कुलकर्णी है।

 

Q3.आर्शिन कुलकर्णी की बौलिंग स्पीड कितनी है?

उत्तर: आर्शिन की बौलिंग स्पीड 125 km/h – 130 km/h है।अभी इनकी उम्र मात्र 18 साल है।अगर वह इसी तरह बौलिंग की प्रैक्टिस करते रहे तो इनकी बौलिंग स्पीड 140 km/h हो सकती है।

 

Q4.आर्शिन कुलकर्णी की कद कितनी है?

उत्तर: आर्शिन कुलकर्णी की कद 6 फ़ीट है।

 

Q5.आर्शिन कुलकर्णी के गाँव का नाम क्या है?

उत्तर:आर्शिन कुलकर्णी के गाँव का नाम सोलापुर है।

 

Q6.आर्शिन कुलकर्णी की जन्म की तारीख क्या है?

उत्तर: आर्शिन कुलकर्णी का जन्म 15 फरवरी 2005 को सोलापुर,महाराष्ट्र में हुआ था।

 

Q6.आर्शिन कुलकर्णी आईपीएल टीम

उत्तर: लखनऊ सुपर जाइंट्स

Leave a comment