Indrani Roy Cricketer Biography 2024 | इंद्राणी रॉय महिला क्रिकेटर

इंद्राणी रॉय दाये हाथ की महिला विकेटकीपर बल्लेबाज है।घरेलू क्रिकेट में झारखंड की प्रतिनिधित्व करती है।डब्लूपीएल के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने इंद्राणी रॉय को 10 लाख रुपये में अपने टीम में शामिल किया था।आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको इंद्राणी रॉय की जीवन परिचय (Indrani Roy Biography in hindi) की सभी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

 

Indrani roy cricketer biography in hindi

Indrani Roy Cricketer Biography in Hindi

इंद्राणी रॉय का जन्म 5 सितंबर 1997 को हावड़ा में स्थित छोटे से गाँव लिलुआ में हुआ था।यह गाँव पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित है।जब वह 8वी कक्षा की छात्रा थी तब वह ट्यूशन पढ़ने के लिए जाती थी उस ट्यूशन के रास्ते मे एक क्रिकेट अकादमी था जिसके बाहर से वह लड़कियों को क्रिकेट प्रैक्टिस करते देखती थी।जिसको देखकर उनको भी क्रिकेट खेलने का मन करता था।यह बात जब उनके पिता को पता चली तो उन्होंने उनको क्रिकेट अकादमी में नामांकन करवा दिया था।जिसके बाद उन्होंने पूरे लगन के साथ क्रिकेट सीखना शुरू कर दिया था।

 

इंद्राणी रॉय की लंबी कद की होने की वजह से उनको बौलिंग की प्रैक्टिस करायी जाती थी पर कोच की लगा कि इससे बौलिंग तो नही हो पाएगी।जिसके बाद कोच ने इनको बैटिंग की प्रैक्टिस कराने की शुरुवात कर दीं थी।इंद्राणी रॉय क्रिकेट में इतनी मग्न हो गयी कि अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नही दे पाई जिसके कारण उनका 8वी में बहुत कम मार्क्स आये थे।बहुत कम मार्क्स होने के कारण उनके पिता ने गुस्से से क्रिकेट खेलना बंद करवा दिया था।

 

जब कुछ दिनों तक इंद्राणी रॉय क्रिकेट अभ्यास के नही पहुँची तब उनके कोच पाचू गोपाल मांझी उनके घर पहुँच गए और उनके माता-पिता को समझाया कि आपकी बेटी बहुत अच्छा क्रिकेट खेलती है अगर आप इसको क्रिकेट खेलने का मौका देंगे तो बहुत आगे तक जाएगी।इंद्राणी को बंगाल की U19 में खेलने का मौका मिला था।जिसमे उनका प्रदर्शन अच्छा नही रहा था।उनका प्रदर्शन खराब होने के कारण उनको बंगाल से खेलने के मौके नही मिल रहे थे।जिसके बाद उनको बोकारो (झारखण्ड) के जिला स्तरीय टीम से खेलना शुरू कर दिया था।जिला स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट में इंद्राणी के प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था।जिला स्तरीय में अच्छे प्रदर्शन उनका चयन झारखंड की राज्य स्तरीय टीम में हो गया।

 

BIO/WIKI

 

पूरा नाम

इंद्राणी रॉय

माताजी का नाम

नीता रॉय

पिता का नाम

तरुण रॉय

जन्म की तारीख

5 सितंबर 1997

उम्र

26 साल

गृहनगर

हावड़ा,पश्चिम बंगाल

राशि चिन्ह

कन्या राशि

राष्ट्रीयता

भारतीय

स्कूल

सनराइज स्कूल,हावड़ा,पश्चिम बंगाल

कॉलेज

डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश

कोच

पाचू गोपाल माझी

आईपीएल टीम

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर

घरेलू टीम

झारखंड महिला टीम

बल्लेबाज़ी शैली

दाये हाथ की बल्लेबाज़

गेंदबाज़ी शैली

दाये हाथ की मध्यम तेज गति गेंदबाज़

शौक

कविताए

पसंदीदा क्रिकेटर

एम. एस. धोनी

पसंदीदा खाना

पनीर मसाला

जर्सी नंबर

98

हाइट

 5 फ़ीट 7 इंच

आँखों का रंग

काला

विवाहित स्थिति

अविवाहित

पसंदीदा मूवी

पसंदीदा जगह

पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड

राँची क्रिकेट स्टेडियम

 

इंद्राणी रॉय का परिवार

 

इंद्राणी के पिता का नाम तरुण रॉय है और इनकी माताजी का नाम नीता रॉय है जो एक सरकारी कर्मचारी होने के साथ-साथ एक गृहणी है।इनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम जुई पियाली रॉय है।
इंद्राणी ने अपने प्रारंभिक शिक्षा सनराइज स्कूल,हावड़ा से की है।इन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय,उत्तर प्रदेश से पूरी की है।

 

इंद्राणी रॉय डब्लूपीएल (Indrani Roy Wpl)

 

इंद्राणी को डब्लूपीएल के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने 10 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है।इस साल वह स्मृति मंधाना के नेतृत्व में खेलती हुई नजर आएगी।

 

यह भी पढ़े: Kashvee Gautam Biography in Hindi | काशवी गौतम Wpl की सबसे महँगी खिलाड़ी

इंद्राणी रॉय की कुछ अनजानी बातें और क्रिकेट रिकार्ड्स

2021 में खेले गए सीनियर वुमन वनडे टूर्नामेंट में इंद्राणी रॉय ने झारखंड की तरफ से खेलते हुए 8 मैचो में 76.23 की औसत से 456 रन बनाए थे जिसमे 2 शतक और एक अर्धशतक शामिल है।इस टूर्नामेंट में दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थी।इस टूर्नामेंट में झारखंड को उप विजेता बनाने में अहम योगदान था।

 

सीनियर वुमन वनडे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण इनका चयन इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय महिला टीम में हुआ था।झारखंड की वह पहली महिला क्रिकेटर थी जिनका चयन भारतीय महिला टीम को तीनो फॉर्मेट के लिए चुना गया था।

 

झारखंड प्रीमियर लीग में बोकारो ब्लास्टर्स को विजेता बनाने में अहम भूमिका थी।इस लीग में वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रही थी।

 

इंद्राणी रॉय ने बीसीसीआई द्वारा आयोजित इंडिया सी,इंडिया ब्लू और वुमन चैलेंजर ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंट का प्रतिनिधित्व कर चुकी है।

 

FAQ:

 

Q1.इंद्राणी रॉय के पिता का नाम

उत्तर: इंद्राणी रॉय के पिता का नाम तरुण रॉय है।

 

Q2.इंद्राणी राय की जन्म की तारीख़

उत्तर: 5 सितंबर 1997

 

Q3.इंद्राणी रॉय की उम्र कितनी है?

उत्तर: 26 साल

 

Q4.इंद्राणी रॉय का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर: इंद्राणी रॉय का जन्म हावड़ा  स्थित लिलुआ गाँव मे हुआ था।यह गाँव पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित है।

 

Q5.इंद्राणी रॉय डब्लूपीएल टीम

उत्तर: रॉयल चैलेंजर बैंगलोर

 

Q6.इंद्राणी रॉय डब्लूपीएल प्राइस

उत्तर: 10 लाख रुपए

Leave a comment