आईपीएल टीम मालिक नाम लिस्ट 2024- Ipl Team Malik List

आईपीएल की शुरुवात 2008 में बीसीसीआई के द्वारा 2008 में शुरू की गई थी।उसके बाद आईपीएल की लोगप्रियता बढ़ने लगी और आज आईपीएल की मार्किट वैल्यू 15.6 बिलियन डॉलर की हो गयी है।सोचिये आईपीएल की मार्किट वैल्यू इतना ज्यादा है तो उनके फ्रैंचाइज़ी के मालिक कितने अमीर होंगे जो आईपीएल में टीम खरीदा है।आईपीएल के सभी टीमो के नाम हर क्रिकेट फैन के जुबान पर होता है पर बहुत कम ही लोग जानते है कि उस आईपीएल टीम के मालिक कौन है।शायद आपको भी जानने की जरूर इच्छा हो रही होगी तो आज हम आपको सभी Ipl team malik के बारे में जानकारी देंगे।

 

Ipl team malik

Ipl Team Malik Name List 2024

आईपीएल टीम

मालिक 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)

एन. श्रीनिवासन (India Cement)

मुम्बई इंडियंस (Mumbai indians)

मुकेश अम्बानी

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)

शाहरुख खान (Red Chilli Entertainment),जूही चावला

लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Super Giants)

संजय गोयनका (RPSG Ventures Group)

पंजाब किंग्स (Punjab Kings)

प्रीति जिंटा,नेस वाडिया,मोहित वर्मन और करण पॉल

गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans)

CVC Capital पार्टनर्स

सनराइज हैदराबाद (Sunrises Hyderabad)

कलानिधि मारण, SUN TV Network

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

मनोज बदले और लाचन मुर्दोच

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (Royal Challenger Banglore)

United Spirit Limited

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

GMR Group और JSW Group

 

1.मुम्बई इंडियंस (Mumbai Indians)

मुम्बई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीमो में से एक है।इस टीम ने 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है।मुम्बई इंडियंस के टीम को एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी ने खरीदा था।2008 में मुम्बई इंडियंस को 111.9 मिलियन डॉलर में खरीदा था।यह भारतीय मुद्रा में लगभग साढ़े 930 करोड़ रुपये होते है।मुकेश अम्बानी धीरूभाई अंबानी के बेटे है।इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। मुकेश अम्बानी के पत्नी का नाम नीता अंबानी है और इनके दो बेटे है जिनका नाम आकाश और अनंत अम्बानी है।इनकी एक बेटी भी है जिनका नाम ईशा अम्बानी है।नीता अंबानी और आकाश अम्बानी मुम्बई इंडियंस को सपोर्ट करने के लिए हर मैच में आते है।2023 में मुम्बई इंडियंस की मार्किट वैल्यू 9900 करोड़ रुपये है।मुकेश अम्बानी की नेट वर्थ लगभग 9070 करोड़ डॉलर है।

 

2.चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में सबसे सफल टीम में से एक है।भले ही इस टीम को आईपीएल में दो साल का बैन झेलना पड़ा था फिर भी चेन्नई ने 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है।चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक का नाम एन श्रीनिवासन है जो इंडिया सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ है।2008 में श्रीनिवासन जी ने चेन्नई सुपर किंग्स को 731 करोड़ रुपये में खरीदा था।इन्होंने इलिनॉय प्रौद्योगिकी संस्थान,शिकागो से अपनी पढ़ाई पूरी की है।इनकी पत्नी का नाम चित्रा श्रीनिवासन है।इनके बेटे का नाम अश्विन श्रीनिवासन और बेटी का नाम रूपा गुरुनाथी है।चेन्नई सुपर किंग्स की मार्किट प्राइस लगभग 8810 करोड़ रुपये है।एन श्रीनिवासन का नेट वर्थ लगभग 11,310 करोड़ रुपये है।श्री निवासन बीसीसीआई के पूर्व चेयरमैन भी रह चुके है।

 

3.रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (Royal Challenger Banglore)

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली है।रॉयल चैलेंजर बैंगलोर को 2008 में विजय माल्या ने 111.6 मिलियन डॉलर में खरीदा था और इन्होंने अपने शराब के कंपनी के नाम पर इस टीम का नाम रखा था।उस समय आईपीएल की दूसरी सबसे महंगी टीम थी।बाद में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम के मालिक यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड बनाये गए।2023 में आरसीबी का मार्किट वैल्यू लगभग 7853 करोड़ रुपये है।

 

4.कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)

कोलकाता नाइट राइडर्स 2 बार आईपीएल ट्रॉफी जीत चुकी है।कोलकाता नाइट राइडर्स  के दो मालिक है पहले हमारे बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान है जो “रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट” के मालिक है यह कंपनी ज्यादातर बॉलीवुड मूवी को बनाती है। जिनके पास 55% का स्टॉक है और दूसरे मालिक का नाम बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता है।जय मेहता “mehta Group” कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ है।इनके पास कोलकाता नाइट राइडर्स का 45% स्टॉक है।2008 में रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट और मेहता ग्रुप ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को 262 करोड़ रुपये में खरीदा था।आज इस टीम का ब्रांड वैल्यू लगभग 8428 करोड़ रुपये है।शाहरुख खान का नेट वर्थ लगभग 6281 करोड़ रुपये है।जय मेहता का नेट वर्थ लगभग 810 करोड़ रुपये है।

 

5.गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans)

आईपीएल की लोगप्रियता देखते हुए बीसीसीआई  के द्वारा 2022 में दो टीमें और जोड़ी गयी। पहले टीम का नाम गुजरात टाइटन्स है और दूसरी टीम का नाम लखनऊ सुपर जाइंट्स रखा गया था। गुजरात टाइटन्स को सीवीसी कैपिटल पार्टनर की कंपनी में 2021 में 5625 करोड़ में खरीदी है।इस कंपनी के मालिक का नाम Steve Koltes और Donald Mechenzie है।गुजरात जाइंट्स के कप्तान का नाम हार्दिक पांड्या है।जिन्होंने अपने पहले साल में गुजरात जाइंट्स का कप्तानी करते हुए आईपीएल की ट्रॉफी जितवाया था। CVC capital Partner की नेट वर्थ लगभग 125 बिलियन डॉलर है।

 

6.लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Super Giants)

लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान का नाम लोकेश राहुल है।लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम को 2022 में संजय गोयनका ने खरीदा था जो आरपीएसजी वेंचर्स ग्रुप के मालिक है।2021 में इन्होंने 7000 करोड़ रुपये में लखनऊ सुपर जाइंट्स को खरीदा था।ऑक्शन में इस टीम का बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपये था।संजय गोयनका ने लखनऊ सुपर जाइंट्स को लगभग 250 गुना ज्यादा पैसे देकर खरीदा था।लेकिन अब इस टीम का ब्रांड वैल्यू लगभग 8236 करोड़ रुपये है।संजय गोयनका की नेट वर्थ लगभग 17,198 करोड़ रुपये है।

 

7.सनराइज हैदराबाद (Sunrises Hyderabad)

सनराइज हैदराबाद आईपीएल में 1 बार ही आईपीएल का खिताब जीता है।इससे पहले इस टीम का नाम Deccan Chargers था।इस टीम ने भी 2009 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी लेकिन 2016 में डेक्कन चार्जर Bankrupt हो जाने के बाद सन टीवी नेटवर्क के सीईओ कलानीति मरण ने खरीदा था।उस समय उन्होंने 850 करोड़ रुपये में खरीदा था।काव्या मरण इनकी बेटी का नाम है।जिसे आप टीवी में सनराइज हैदराबाद को सपोर्ट करते देखा ही होगा।Sun Tv Network भारत की सबसे बड़ी मनोरंजन कंपनी है।यह कंपनी 33 टीवी चैनल और 45 रेडियो स्टेशन के मालिक है और इनका नेटवर्थ लगभग 25000 करोड़ रुपये है।अब सनराइज हैदराबद का ब्रांड वैल्यू लगभाग 7432 करोड़ रुपये है।

 

8.पंजाब किंग्स (Punjab Kings)

पंजाब किंग्स के मालिक नेस वाडिया,मोहित वर्मन,करण पॉल और बॉलीवुड की अभिनेत्री प्रीति जिंटा है।आईपीएल के मैचो में प्रीति जिंटा हमेशा अपने टीम को चेयर करती नज़र आती है।2008 में पंजाब किंग्स की टीम को 76 मिलियन डॉलर में खरीदा था।अभी तक इस टीम ने एक बार भी आईपीएल के खिताब नही जीता है और सबसे जरूरी बात यह है कि पहले इस टीम का नाम kings xi Punjab था।2023 में इस टीम का मार्किट वैल्यू लगभग 7086 करोड़ रुपये है।

 

यह भी पढ़े: आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले खिलाड़ियों की जानकारी

 

9.दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

पहले इस टीम का नाम Delhi Daredeviles था पर बाद में इसका नाम बदलकर Delhi Capitals कर दिया गया था।दिल्ली कैपिटल्स को 2008 में GMR group ने 84 मिलियन डॉलर में खरीदा था।2018 में GMR group ने JSW Group को 50% स्टॉक बेच दिया था।JSW group के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पार्थ जिंदल है।पार्थ जिंदल आईपीएल में टीम ख़रीदने वाले सबसे युवा बिजनेसमैन है और इनका नेट वर्थ लगभग 840 करोड़ रुपये है।दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान का नाम ऋषभ पंत है।

 

10.राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के पहले ही साल ट्रॉफी जीती थी।राजस्थान रॉयल के मालिक का नाम Manoj Badale और Lachlan Murdoch है।2008 में इस टीम को 273 करोड़ रुपये में खरीदा था।राजस्थान रॉयल्स का ब्रांड वैल्यू 2024 के अनुसार 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा है।राजस्थान रॉयल टीम के कप्तान का नाम संजू सेमसन है।राजस्थान के मलिक मनोज बडाले की नेट वर्थ लगभग 1330 करोड़ रूपए है और राजस्थान के दूसरे मालिक लांचलन मुर्दोच का नेटवर्थ 3.3 बिलियन डॉलर है।

 

Leave a comment