Robin Minz Biography in Hindi | रोबिन मिंज क्रिकेटर जीवन परिचय

रोबिन मिंज झारखंड के एक उभरते हुए एक युवा क्रिकेटर है।रोबिन मिंज झारखंड के पहले आदिवासी क्रिकेटर है जिनका चयन आईपीएल में हुआ है।रोबिन मिंज बाये हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज है।वह झारखंड के टीम की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते है।रोबिन मिंज झारखंड में बड़े-बड़े छक्के मारने के लिए जाने जाते है।इस आर्टिकल में हम आपको रोबिन मिंज की सारी जानकारी (Robin Minz Biography in Hindi) देंगे।

 

Robin minz biography in hindi

Robin Minz Biography in Hindi

रोबिन मिंज का जन्म 13 सितंबर 2002 को गुमला,झारखंड में हुआ था।रोबिन के पिता का नाम फ्रांसिस जेवियर मिंज है जो भारतीय सैनिक है और वह राँची एयरपोर्ट में सुरक्षा टीम में कार्यरत है।उनकी माताजी का नाम एलिस तिर्की है जो एक गृहणी है।रोबिन मिंज में क्रिकेट खेलने की शुरुवात 8 साल की उम्र में किया था।रोबिन मिंज के दो बहनें है,बड़ी बहन का नाम करिश्मा मिंज है और छोटी बहन का नाम रोसिता मिंज है।एम. एस. धोनी से ही प्रेरित होकर रोबिन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

 

BIO/WIKI

पूरा नाम

रोबिन मिंज

माताजी का नाम

फ्रांसिस जेवियर मिंज

पिता का नाम

एलिस तिर्की

जन्म स्थान

गुमला,झारखंड

जन्म की तारीख

13 सितंबर 2001

उम्र

22 साल

गृहनगर

राँची,झारखंड

राशि चिन्ह

मेष राशि

राष्टीयता

भारतीय

स्कूल

मजरोलो कान्वेंट स्कूल

कॉलेज

कोच

चंचल भट्टाचार्या, एस पी गौतम और आसिफ़ हक

आईपीएल टीम

गुजरात जाइंट्स

बल्लेबाज़ी शैली

बाये हाथ के बल्लेबाज

पसंदीदा क्रिकेटर

एम. एस.धोनी

 

रोबिन मिंज प्रारंभिक जीवन

बचपन मे रोबिन एक पतली लकड़ी से क्रिकेट खेल रहे थे।जब उनके पिता ने यह देखा तो अपने बेटे के लिए लकड़ी से क्रिकेट बैट बनाया और बाजार से बॉल खरीदकर खेलने के लिए दे दिया था।जब रोबिन के पिता का ट्रांसफर राँची हो गया।अपने बेटे को क्रिकेट के प्रति रूचि को देखकर उनका नामांकन नामकुम बाजार मैदान में करवा दिया था।2017 से वह सॉनेट क्रिकेट अकादमी से खेलना शुरू कर दिया था।इस क्रिकेट अकादमी के तीन कोच थे जिनका नाम चंचल भट्टाचार्या, एस पी गौतम और आसिफ हक है।

 

चंचल भट्टाचार्य एम. एस. धोनी के कोच भी रह चुके है।यह क्रिकेट अकादमी इनके घर से बहुत नजदीक में था।रोबिन मिंज दिनभर इस क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट प्रैक्टिस किया करते थे।वह सिर्फ खाना खाने के लिए ही घर जाते थे।खाना खाने के बाद फिर वह क्रिकेट प्रैक्टिस करना शुरू कर देते थे।

 

रोबिन मिंज की शिक्षा

रोबिन मिंज गुमला से राँची पढ़ाई करने के लिए ही आये थे।इन्होंने अपनी दसवीं तक कि पढ़ाई मजरोलो कान्वेंट स्कूल से की है।क्रिकेट के प्रति लगाव होने के कारण रोबिन ने पढ़ाई को अलविदा कह दिया और सारा ध्यान अपनी क्रिकेट ट्रेनिंग के ऊपर देने लगे।रोबिन मिंज ने दसवीं तक ही पढ़ाई की है।

 

रोबिन मिंज आईपीएल क्रिकेट करियर

रोबिन मिंज ने 2022 में सभी आईपीएल फ्रैंचाइज़ी में ट्रायल दिया था पर 2023 के आईपीएल ऑक्शन में किसी टीम ने नही खरीदा था।2024 के आईपीएल ऑक्शन में गुजरात जाइंट्स ने 3.6 करोड़ रुपये में खरीदा है।इस साल वह शुभमन गिल के नेतृत्व में खेलते हुए नज़र आएंगे।

 

यह भी पढ़े: Kumar Kushagra Biography in Hindi | कुमार कुशाग्र क्रिकेटर जीवन परिचय

 

रोबिन मिंज की कुछ अनजानी बातें और क्रिकेट रिकार्ड्स

रोबिन मिंज एक मध्यमवर्गीय परिवार से है और वह बहुत शर्मीले खिलाड़ी है,ज्यादा बात करना वह पसंद नही करते है।

 

रोबिन मिंज चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलना चाहते थे क्योंकि एम. एस. धोनी को अपना आदर्श मानते है।आईपीएल ऑक्शन से पहले रोबिन के पिता की धोनी से बात करते हुए कहा था कि ” आईपीएल में अगर किसी टीम ने नही खरीदा तो मैं रोबिन को खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लूंगा”।

 

ईशान किशन से रोबिन मिंज की मुलाकात भी हो चुकी है और ईशान किशन ने इनको विकेटकीपर ग्लोब्स भी गिफ्ट में दिया था।

 

जिला स्तरीय क्रिकेट और राज्य स्तरीय क्रिकेट के मैचो में वह बहुत लंबे-लंबे छक्के लगाते थे इसलिए इनको झारखंड का क्रिस गेल भी बोला जाता है।

 

जब एक बार जिला स्तरीय क्रिकेट खेलने के लिए वह खूंटी गए थे।उस मैच में उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा था।जिसके बाद उनके घर मीडिया वाले आये थे और अगले दिन उनका फ़ोटो अखबारों में आया था।जिसे देखकर उनके माता-पिता बहुत गर्व महसूस कर रहे थे।

 

एक बार जब रोबिन मिंज और उनकी माँ  बल्ला ख़रीदने के लिए दुकान गयी थी।अपने साथ 2000 रुपये ही साथ लेकर गयी थी उनको लगा कि 2000 रुपये में सारी क्रिकेट खेलने की सामग्री आ जाएगी।दुकान में जाने के बाद पता चला कि सिर्फ बल्ले का ही दाम 5000 रुपये है।दुकानदार भी संदेह नज़र से देख रहा था।रोबिन की माँ ने फिर पैसे किसी से उधार मांगे और रोबिन के लिए बल्ला,क्रिकेट किट की सारी सामग्री भी खरीद दी थी।

 

सौरभ तिवारी से रोबिन मिंज के बारे में पूछा गया तब उन्होंने बताया कि “हमे पहले से ही पता था कि वह बहुत आगे तक जाएगा,उसके पास प्राकृतिक क्षमता है बड़े-बड़े छक्के लगाने की।

 

रोबिन मिंज के कोच चंचल भट्टाचार्य एक बार उनके घर पहुँच गए थे।उस समय उनके घर में उनकी माँ थी।उनकी माँ चंचल भट्टाचार्य को नही पहचानती थी।चंचल भट्टाचार्य ने उनकी माताजी को बताया कि “रोबिन के बारे में ज्यादा न सोचें,जल्द ही वह टीवी पर दिखाई देंगे”।

 

FAQ:

 

Q1.रोबिन मिंज की उम्र कितनी है?

उत्तर: 22 साल

 

Q2.रोबिन मिंज के पिता का नाम

उत्तर:रोबिन मिंज के पिता का नाम फ्रांसिस जेवियर मिंज है।

 

Q3.रोबिन मिंज का जन्म स्थल

उत्तर: रोबिन मिंज का जन्म गुमला,झारखंड में हुआ था.

 

Q4.रोबिन मिंज आईपीएल टीम

उत्तर: गुजरात जाइंट्स

 

Q5.रोबिन मिंज आईपीएल कीमत

उत्तर: रोबिन मिंज को गुजरात जाइंट्स ने 3.6 करोड़ रुपये में खरीदा था।

 

Q6.रोबिन मिंज हाइट

उत्तर: 5 फ़ीट 9 इंच

 

Q7.रोबिन मिज़ की जन्म की तारीख

उत्तर: रोबिन मिंज का जन्म 13 सितंबर 2002 को गुमला,झारखंड में हुआ था।

 

 

 

 

Leave a comment