सौम्य पांडे U19 क्रिकेटर जीवन परिचय | Saumya Pandey Cricketer Biography in Hindi

2024 में होने वाले आईसीसी U19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है और यह U19 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा।इस भारतीय दल में सौम्य कुमार पांडेय का भी नाम शामिल किया गया है और इनको U19 वर्ल्ड कप का उप कप्तान भी बनाया गया है।आज हम आपको सौम्य कुमार पांडेय के बारे में सारी जानकारियां साझा करेंगे।(Saumya Pandey Cricketer Biography in Hindi)

 

Saumya pandey cricketer biography in hindi

 

सौम्य पांडेय बाये हाथ के बल्लेबाज है और बाये हाथ के धीमे ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज है।इनका जन्म 4 नवंबर 2004 को सीधी,मध्य प्रदेश में हुआ था।सौम्य कुमार पांडेय के पिता का नाम कृष्ण कुमार पांडेय है और उनकी माता का नाम शर्मीली पांडेय है। बचपन से ही उनको क्रिकेट खेलने में बहुत रुचि थी।वह बचपन मे प्लास्टिक बॉल और बैट से क्रिकेट खेला करते थे।

 

सौम्य पांडेय ने अपनी प्राथमिक शिक्षा रीवा के केंद्रीय विद्यालय से किया है।अपने स्कूल से ही इन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था।इनके स्कूल के कोच का नाम एरिल एंथोनी था।जिनसे सौम्य ने क्रिकेट खेलना सीखा था।स्कूल टूनामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इनको U16 मध्य प्रदेश की टीम में शामिल किया गया था।बाद में इनको मध्य प्रदेश की U19 की टीम में भी चयन किया गया था।

 

BIO/WIKI

पूरा नाम

सौम्य कुमार पांडेय

माताजी का नाम

शर्मिला पांडेय

पिताजी का नाम

कृष्ण कुमार पांडेय

जन्म की तारीख 

4 नवंबर 2004

उम्र

19 साल

गृहनगर

सीधी,मध्य प्रदेश

राष्टीयता

भारतीय

राशि चिन्ह

कुंभ राशि

स्कूल

रीवा केन्द्रीय विद्यालय

कॉलेज

रीवा केंद्रीय विद्यालय

बल्लेबाज़ी शैली

बाये हाथ के बल्लेबाज

गेंदबाजी शैली

बाये हाथ के धीमे ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज

घरेलू टीम

मध्यप्रदेश टीम

आईपीएल टीम

 

सौम्य पांडेय की U19 क्रिकेट करियर

सौम्य पांडेय को U19 चैलेंजर ट्रॉफी 2023 में इंडिया ए की टीम में चुना गया था।चैलेंजर ट्रॉफी में इन्होंने 4 मैच खेले थे जिसमे 5.25 की इकॉनमी से 7 विकेट लिए थे।इस चैलेंजर ट्रॉफी में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे।

 

U19 Quadrangular सीरीज में सौम्य पांडेय को इंडिया ए टीम का कप्तान भी रह चुके है।इस सीरीज के 7 मैचो में 4.36 की इकॉनमी से 13 विकेट लिए थे।इस सीरीज में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे।

 

सौम्य कुमार पांडेय की कुछ अनजाने बातें और क्रिकेट रिकार्ड्स

सौम्य कुमार पांडेय का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।अपने जिले के वह पहले ऐसे खिलाड़ी है जिनका चयन आईसीसी U19 वर्ल्ड कप में हुआ है।

 

सौम्य कुमार पांडेय ने मात्र 16 साल की उम्र में मध्य प्रदेश की U19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है।वह मध्य प्रदेश के U19 टीम की कप्तानी भी कर चुके है।

 

उनकी छोटी बहन एक लोकगीत संगीतकार है।

 

इनके क्षेत्र से इसके पहले कुलदीप यादव,ईश्वर पांडेय और अर्चना देवी जैसे क्रिकेटर भारतीय U19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है।

 

जब सौम्य पांडेय 6 साल के थे तब वह अपने चाचा से बैट खरीदने की ज़िद करने लगे थे।उनके चाचा ने बैट खरीदने के लिए स्पोर्ट्स के दुकान में लिए गए थे।जहाँ से सौम्य पांडेय के लिए बैट खरीद दिया था।सौम्य के बैट पकड़ने के स्टाइल को देखकर दुकानदार ने उनके चाचा से कहा कि यह लड़का क्रिकेट में बहुत आगे जाएगा और उनसे पैसा न लेकर बैट और बॉल गिफ्ट कर दिया था।

 

यह भी पढ़े:उदय सहारन U19 क्रिकेटर जीवन परिचय |Uday Saharan Cricketer Biography in Hindi

 

FAQ:

 

Q1.सौम्य पांडेय के पिता नाम क्या है?

उत्तर:सौम्य पांडेय के पिता का नाम कृष्ण कुमार पांडेय है।

 

Q2.सौम्य पांडेय का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर:सौम्य पांडेय का जन्म सीधी,मध्यप्रदेश में हुआ था।

 

Q3.सौम्य पांडेय की जन्म की तारीख क्या है?

उत्तर: सौम्य पांडेय का जन्म 4 नवंबर 2004 को सीधी,मध्यप्रदेश में हुआ था।

 

Q4.सौम्य पांडेय की उम्र कितनी है?

उत्तर: 19 साल

 

Leave a comment