Vaibhav Suryavanshi Biography in Hindi | वैभव सूर्यवंशी क्रिकेटर बिहार

वैभव सूर्यवंशी मात्र 12 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी है।इस मामले में इन्होंने सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।सचिन तेंदुलकर ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का प्रदार्पण 15 साल की उम्र में किया था।वैभव सूर्यवंशी रातो-रात सुर्खियों में आ गए है।आज इस लेख में वैभव सुर्यवंशी के जीवन परिचय (Vaibhav Suryavanshi Biography) का विस्तृत रूप से जानकारी देंगे।

 

Vaibhav Suryavanshi Biography

Vaibhav Suryavanshi Biography in Hindi

वैभव सुर्यवंशी बाये हाथ के बल्लेबाज़ है।डोमेस्टिक क्रिकेट में वह बिहार की तरफ से खेलते है। वैभव सुर्यवंशी का जन्म 27 मार्च 2011 को समस्तीपुर, बिहार में हुआ था।इनके पिता का नाम संजीव सुर्यवंशी है जो एक किसान है।5 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।पहले 2 साल तक वैभव के पिताजी खुद क्रिकेट प्रशिक्षण देते थे।स्कूल से पढ़ कर आने के बाद वह सीधे ग्राउंड पर क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए चले जाते थे।

 

जब वैभव 7 साल के थे,उनके पिता ने उनका दाखिल समस्तीपुर क्रिकेट अकादमी में करवा दिया था।वह जब जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने और अच्छे रन बनाने लगे।जिसके बाद उनके पिता ने जेन एक्स क्रिकेट अकादमी में दाखिला करवा दिया था।जहाँ वह पूर्व रणजी क्रिकेटर मनीष ओझा के मार्गदर्शन में रहकर अपने क्रिकेट की क्षमताओं को अच्छे से विकसित किया।वैभव सुर्यवंशी ने U19 चैलेंजर ट्रॉफी टूर्नामेंट भी खेल चुके है।

 

BIO/WIKI

पूरा नाम

वैभव सुर्यवंशी

पिताजी का नाम

संजीव सुर्यवंशी

माताजी का नाम

जन्म की तारीख

27 मार्च 2011

उम्र

12 साल

गृहनगर

समस्तीपुर, बिहार

राष्टीयता

भारतीय

राशि चिन्ह

वृषभ

फर्स्ट क्लास क्रिकेट प्रदार्पण

5 जनवरी 2024,मुम्बई के खिलाफ,बिहार

 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर

वैभव सुर्यवंशी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का प्रदार्पण 5 जनवरी 2024 को मुम्बई के खिलाफ खेलते हुए किया था।यह मैच बिहार के मोइन उल हक स्टेडियम में खेला गया था।

 

वैभव सुर्यवंशी की कुछ अनजानी बातें और क्रिकेट रिकार्ड्स

वैभव सुर्यवंशी ने बहुत सारी क्रिकेट टूर्नामेंट में खेल चुके है।इन सभी टूर्नामेंट में खेलते हुए अभी तक 49 शतक और 3 दोहरे शतक लगा चुके है।

 

2023 में आयोजित हुए हेमन ट्रॉफी में 670 रन बनाए थे।जिसमे 3 अर्धशतक और 3 शतक शामिल है।इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

 

चंडीगढ़ में आयोजित वीनू मांकड़ ट्रॉफी में इन्होंने 393 रन बनाए थे।

 

कूंच बिहार ट्रॉफी में भी वैभव का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था।इन्होंने एक मैच में शतकीय पारी भी खेली थी और झारखंड के खिलाफ खेलते हुए 76 रनों की शानदार पारी खेली थी।

 

वैभव सुर्यवंशी ने U19 Quadrangular series भी खेल चुके है।इस सीरीज में 90.30 की स्ट्राइक रेट से 6 मैचो में 177 रन बनाए थे।

 

यह भी पढ़े: Manav Suthar Biography in Hindi, Age, IPL,Height,girlfriend and More 

 

FAQ:

 

Q1.वैभव सुर्यवंशी जन्म की तारीख

उत्तर: वैभव सूर्यवंशी का जन्म 27 मार्च 2011 को समस्तीपुर, बिहार में हुआ था।

 

Q2.वैभव सुर्यवंशी की उम्र कितनी है?

उत्तर: 12 साल

 

Q3.वैभव सूर्यवंशी के पिता का नाम

उत्तर:वैभव सुर्यवंशी के पिता का नाम संजीव सुर्यवंशी है।

Leave a comment